none

हमारे कार्यकाल में दोगुनी हुई एम एस पी , कई फसलों पर की लागू -- नरेन्द्र सिंह तोमर

none

हमारे कार्यकाल में  दोगुनी हुई एम एस पी , कई फसलों पर की लागू  -- नरेन्द्र सिंह तोमर
  
भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं लवली खनूजा की रपट ,
कृषि कानून को संसद से वापस लेते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से किया अपना वादा पूरा कर लिया। लेकिन किसान अभी भी एमएसपी समेत कई मांगों को लेकर अड़े हैं। सोमवार को संसद की कार्यवाही के बाद मीडिया से बात करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 2014 के बाद से एमएसपी की खरीद को दोगुना कर दिया गया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में कई फसलों पर ये दाम लागू किए गए हैं।
संसद की कार्यवाही के दौरान लोकसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 सदन के पटल पर रखा। लोकसभा से पास होने के बाद निरसन विधेयक राज्यसभा से भी पास हो गया है। बस अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर के बाद कृषि कानून वापस हो जाएगा। 
इस तरह किसानों की पिछले डेढ़ साल से चल रही मांग कृषि कानूनों की वापसी पूरी हो गई है। लेकिन अभी भी सिंघु बॉर्डर समेत कई इलाकों में किसानों का आंदोलन खत्म नहीं हुआ है। सरकार के आह्वान के बाद अब किसान एमएसपी पर कानून की मांग कर रहे हैं।
  कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया से बातचीत के दौरान एमएसपी पर सरकार का पक्ष रखने की कोशिश की। उन्होंने कहा, "वर्ष 2014 के बाद एमएसपी की खरीद को दोगुना कर दिया गया है। पहले एमएसपी पर केवल धान और गेहूं की फसल खरीदी जाती थी। पीएम मोदी के नेतृत्व में दलहन (दाल), तिलहन (तिलहन) और कपास पर भी एमएसपी की खरीद शुरू हुई है। 
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फिर से किसानों को अपना आंदोलन खत्म करके घर लौटने की अपील की है।

Follow Us On You Tube