Today Latest

अब इन बच्चों को होगा बड़ा लाभ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज की बड़ी घोषणा

Today Latest

 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द एक नया फैसला लेने जा रहे हैं। अब मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को मेडिकल कॉलेज में रिजर्वेशन मिल सकेगा। सरकार इसे गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने में मील का पत्थर मान रही है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को बालाघाट में थे। वहां उन्होंने पहले हॉक फोर्स के पुलिस जवानों को उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया और उन्हें प्रमोशन दिया। सीएम ने हॉक फोर्स के जवानों की जमकर तारीफ की और कहा कि इन जवानों की बदौलत हम आज महफूज हैं। उन्होने कहा कि मैं इनको फोर्स के जवानों को सेल्यूट करता हूं। इन्होंने 1 साल में वह कर दिखाया जो 9 साल में नहीं हुआ। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बालाघाट जिले में विकास यात्रा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि नीट के माध्यम से मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने वालों में बड़ी संख्या में प्राइवेट स्कूलों के बच्चे होते हैं। लेकिन अब प्रदेश के गरीब बच्चे भी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेकर डॉक्टर बन सकते हैं। इसके लिए हम जल्द युवा नीति में यह प्रावधान करने जा रहे हैं कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को मेडिकल कॉलेज में रिजर्वेशन मिल सके। ऐसा होने से गरीब बच्चे भी मेडिकल एजुकेशन का सपना पूरा कर सकेंगे।

सीएम ने कहा कि ‘मेडिकल की पढ़ाई में मेरिट लिस्ट के आधार पर नीट परीक्षा लेता है, उसके आधार पर एडमिशन होते हैं। हमारे सरकारी स्कूल के बच्चों के कम हो पाते हैं, प्राइवेट के ज्यादा हो पाते हैं। इसलिए मैं तय करूंंगा कि सरकारी स्कूल के बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई में चाहे वो किसी भी जाति के हों, रिजर्वेशन दूंगा कि इतने बच्चे सरकारी स्कूल के हों।’ इसी के साथ मुख्यमंत्री ने हाल ही में लिए गए अहाता बंद करने के निर्णय से भी लोगों को अवगत कराया और महिलाओं से कहा कि अब यदि पति शराब की बोतल लेकर घर में आए तो डंडा लेकर तैयार रहें और हर हाल में नशा छुड़ाने की कोशिश करें। उन्होने कहा कि नशे की आदत ऐसे ही छूटेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जल्द ही लाडली बहना योजना के फॉर्म बनना शुरू हो जाएंगे और 10 जून को महिलाओं के खाते में पैसा ट्रांसफर भी कर दिया जाएगा।

Follow Us On You Tube