none

बसंत लाल आईटीआई से कोर्स करके पा सकते हैं अच्छी नौकरी

none

लखनऊ : आज बेरोजगारी के दौर में यदि आप स्कूल की पढ़ाई करने के तुरन्त बाद नौकरी करने की इच्छा रखते हैं, तो लखनऊ के मोहान रो़ड पर बुध्देश्वर से मात्र 50 कदम की दूरी पर बसंत लाल आईआईटी है। जहां से कोर्स करके अपने सपने को साकार कर सकते हैं। बसंत लाल आईआईटी बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इस कोर्स की अवधि 6 माह से 2 साल तक की होती है, जिसे पूरा करने के बाद सरकारी नौकरी पा सकते हैं या अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। ITI दो तरह के होते हैं पहला इंजीनियरिंग ट्रेड जिसमें ट्रेंड टेक्नोलॉजी से जुड़े साइंस और टेक्निक की ट्रेड इसमें थोड़ी कम टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाती है। 
योग्यता 
आईटीआई कोर्स में एडमिशन के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। 12वीं उतीर्ण अभ्यर्थी भी आईटीआई कोर्स कर सकते हैं। आईटीआई में एडमिशन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 14 वर्ष और अधिकतम 25 है। इसमें आरक्षित, पूर्व सैनिकों, सैनिकों की विधवाओं और दिव्यांग अभ्यर्थी को आयु सीमा में छूट दी गई है। एसटी, एससी, ओबीसी अभ्यर्थी को अधिकतम उम्र सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है, जबकि विडोज और सेपरेटेड महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष है।
आईटीआई कोर्स समय
आईटीआई कोर्स की अवधि 6 महीने, 9 महीने, 1 साल या 2 साल तक होती है।
बसंत लाल आईटीआई कॉलेज की विशेषताएं 
बसंत लाल आईटीआई कालेज के संस्थापक कमलेश गौतम ने जनता दस्तक से बात करते हुए बताया हमारे आईटीआई कॉलेज में इलेक्ट्रीशियन और कई ट्रे़डों से संबंधित कोर्स करवाए जाते हैं। गरीब बच्चों के लिए आरक्षण दिया जाता है और शासन के द्वारा जो बच्चों को छात्रवृत्ति मिलती है वह भी उपलब्ध करवाई जाती है। हमारे कॉलेज में बच्चों को इलेक्ट्रीशियन से संबंधित उच्च शिक्षकों के द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है साथ ही जो बच्चों का कोर्स पूरा हो जाता है तो उनके भविष्य के बारे में सोचते हुए बच्चों को प्लेसमेंट करवाया जाता है।

 

Follow Us On You Tube