none

पंजाब में आम आदमी पार्टी की चली झाड़ू, दिग्गजों को मिली हार

none

लखनऊ: पंजाब में सत्ताविरोधी लहर के कारण कांग्रेस को भारी नुकसान हुआ है और राजनीतिक प्रयोग कर रही आम आदमी पार्टी (आप) दो-तिहाई बहुमत की ओर अग्रसर है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में दौबारा सत्ता में आती दिख रही है।
इन राज्यों में गुरुवार को हो रही मतगणना के रुझानों और चुनाव परिणामों से स्पष्ट हो गया है कि आप पार्टी पहली बार पंजाब में सत्ता संभालने की ओर बढ़ रही है। अन्य राज्यों में भाजपा के उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं। पंजाब में कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के कई दिग्गज नेता पराजित हो गये हैं।
चुनाव आयोग के अनुसार पंजाब विधानसभा की कुल 117 सीटों में से पांच बजे तक कुल 92 सीटों पर परिणाम घोषित किये गये हैं जिनमें से आप को 73 सीटों पर विजय हासिल हुई है और 19 स्थानों पर पार्टी के प्रत्याशी बढ़त बनाये हुए हैं। कांग्रेस को पंजाब में 13 सीटें मिली हैं और पांच पर बढ़त बनी हुई है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब सीट पर आप पार्टी के चरणजीत सिंह से 7942 मतों हार गये हैं। दूसरी भदौर विधानसभा सीट पर वह आप पार्टी लाभसिंह उगोके से 37558 वोट से पराजित हुए हैं। कांग्रेस से अलग होकर नयी पंजाब लोक कांग्रेस बनाने वाले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला सीट से आम आदमी पार्टी के अजीत पाल कोहली 19 हजार 873 वोट से पराजित हो गये हैं। आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान धुरी विधानसभा सीट से 58206 मतों से जीतें
हैं। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी अमृतसर पूर्वी सीट तथा शिरोमणि अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल लम्बी सीट से आप उम्मीदवार गुरमीत सिंह खुदीयां से पराजित हुए हैं।
उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में कुल 21 सीटों के परिणाम घोषित हुए हैं और सभी पर भाजपा के पक्ष में गये हैं। इसके भाजपा 221 सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं। समाजवादी पार्टी 116 सीटों पर बढ़त बनाये हुए हैं। कांग्रेस दो सीट और बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं।
उत्तराखंड की 70 सीटों में से 13 सीट का परिणाम घोषित हुआ है। भाजपा को 10 और कांग्रेस को तीन सीट मिली हैं। भाजपा 37 और कांग्रेस 16 पर आगे बनी हुई है। मणिपुर विधानसभा की कुल 60 सीटों में से 28 के परिणाम घोषित हो गये हैं। भाजपा को 14 स्थानों पर सफलता मिली है जबकि 13 पर बढ़त हुई है। जनता दल यूनाइटेड को चार सीट मिली है और तीन पर बढ़त बनी हुई है। कांग्रेस तीन सीटों पर विजय हुई है और एक सीट पर उसके उम्मीदवार आगे हैं।
गोवा की 40 सीटों पर 35 के परिणाम आ गये हैं। भाजपा को 19 सीटें मिली है और एक पर बढ़त हासिल है।
कांग्रेस को सात सीट मिली हैं और चार बढ़त बनी हुई।

 

Follow Us On You Tube