none

ओमिक्रोन के ये 3 लक्षण कोरोना के बाकी वेरिएंट से बिल्कुल अलग, जानें हर एक के बारे में

none

ओमिक्रोन के ये 3 लक्षण कोरोना के बाकी वेरिएंट से बिल्कुल अलग, जानें हर एक के बारे में

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं नीमच से डाक्टर जीवन कोशिक कि रपट,
 कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन धीरे-धीरे अपने पैर पसारने लगा है. पूरी दुनिया में इसके मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. भारत में इसके मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. कोरोना की पिछली लहर में डेल्टा वेरिएंट ने यहां भारी तबाही मचाई थी. डेल्टा से संक्रमित होने के बाद सांस लेने में दिक्कत, तेज बुखार, कमजोरी, खाने का स्वाद और सुगंध ना पता चलने जैसे कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हे थे. हालांकि ओमिक्रोन के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हैं. ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण काफी अलग हैं.
ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण  ओमिक्रोन के बारे में कहा जा रहा है कि ये अब तक सभी वेरिएंट में सबसे ज्यादा संक्रामक है. इसके अब तक जितने भी मरीज मिले हैं उनमें  Covid-19 के आम लक्षण नहीं पाए गए हैं. किसी में भी फ्लू जैसी समस्या नहीं देखी गई है जबकि डेल्टा में सबसे प्रमुख लक्षण यही था. जिस डॉक्टर ने पहली बार ओमिक्रोन के बारे में पूरी दुनिया को बताया था, उनके अनुसार इस वेरिएंट के मरीजों में कोविड के क्लासिक लक्षण नहीं थे.
दक्षिण अफीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ एंजेलिक कोएत्जी  के अनुसार ओमिक्रोन के तीन प्रमुख लक्षण सिर दर्द, बहुत ज्यादा थकान और बदन दर्द हैं. ना तो इन्हें तेज बुखार हो रहा है और ना हीं खाने का स्वाद और सुगंध जा रहा है.
इन बातों का रखें ध्यान- कोरोना से बचाव के लिए आपको पहले की तरह अभी भी सारी सावधानियां बरतनी होंगी. कोई भी लक्षण दिखते ही तुरंत टेस्ट कराएं और आइसोलेट हो जाएं. सिर्फ इसी तरह ही इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है. मास्कर जरूर लगाएं और सही तरीके से लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, खान-पान सही रखें और अगर आपने अब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाई है तो इसे जल्द से जल्द लगवा

Follow Us On You Tube