none

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था , महामारी , जलवायु परिवर्तन पर होगी चर्चा जी 20 में

none

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था , महामारी , जलवायु परिवर्तन पर होगी चर्चा जी 20 में

*भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं लवली खनूजा की रपट*
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  इटली और ब्रिटेन की 5 दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. पीएम मोदी के दौरे की शुरुआत इटली से होगी और फिर वह ब्रिटेन जाएंगे. वह 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी में रहेंगे. प्रधानमंत्री रोम में आयोजित होने वाले जी20 समिट में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी की ये 8वीं बैठक होगी. वह इससे पहले 7 बैठकों में हिस्सा ले चुके हैं. पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से G20 सम्मेलन वर्चुअल रूप से हुआ था.
दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि रोम यात्रा के दौरान, वैश्विक अर्थव्यवस्था, महामारी से स्वास्थ्य में सुधार और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करने के वास्ते जी20 के अन्य नेताओं से मिलूंगा. साथ ही उन्होंने कहा कि पोप फ्रांसिस के न्योते पर मैं वेटिकन सिटी जाऊंगा. इटली के दौरे के बाद पीएम मोदी 1 नवंबर को यूके पहुंचेंगे. यहां पर वह प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर मैं 1-2 नवंबर तक यूनाइटेड किंग्डम में रहूंगा. 
G20 में इन मुद्दों पर चर्चा
इटली के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर पीएम मोदी जी-20 समिट में शामिल होने जा रहे हैं. इटली के प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें होंगी. भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी दी कि G20 सम्मेलन इस बार इकोनॉमिक और हेल्थ रिकवरी पर केंद्रित होगा. इसके साथ ही विदेश सचिव ने बताया कि जलवायु परिवर्तन पर भी G20 सम्मेलन में चर्चा होगी. 
भारत ने जी-20 मंच का प्रभावी वैश्विक संवाद के लिए बेहतर उपयोग किया है. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की समस्या से भारत बेहतर तरीके से निपट रहा है. कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भारत बेहतर ढंग से काम कर रहा है. वैश्विक आर्थिक सुधारों के लिए जी-20 मंच भारत के लिए महत्वपूर्ण है. खाद्य सुरक्षा और पोषक तत्व पर विशेष सत्र का आयोजन होगा.
COP26 सम्मेलन में भी शामिल होंगे पीएम मोदी
इटली में जी-20 शिखर सम्मेलन में शरीक होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन दौरे पर जाएंगे. प्रधानमंत्री 26वें कॉप सम्मेलन में भाग लेने के लिए ग्लासगो पहुंचेंगे जहां वो ब्रिटेन के पीएम के अलावा अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी पीएम बोरिस जॉनसन के न्यौते पर यूके जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी वैटिकन में पोप से भी मुलाकात करेंगे. भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन ने कहा कि पोप के साथ क्या चर्चा होगी इसके बारे में जानकारी नहीं दे पाएंगे

Follow Us On You Tube