none

ईशनिंदा विरोधी कानून की मांग का विरोध शुरू, जावेद अख्तर और नसीरुद्दीन शाह समेत कईयों ने उठाई आवाज

none

ईशनिंदा विरोधी कानून की मांग का विरोध शुरू, जावेद अख्तर और नसीरुद्दीन शाह समेत कईयों ने उठाई आवाज 

भोपाल से संपादित जिग्नेश पटेल एवं वेदप्रकाश रस्तोगी की रपट, संपादक की टिप्पणी -- हमारे देश में एक चलन हो गया है कि कानून बना नहीं उसके पहले विरोध शुरू करना ,दूसरा चलन सरकार को ब्लेकमैल करना , इस ब्लेकमैल का स्तर नीचे से ऊपर तक किया जाने लगा है , अपनी बातों को मनमाने के लिए सभी तरह के लोग तत्पर रहते हैं अभी देश किसानों के आंदोलन से उभरा नहीं है कि ओवेशी ने अपना राग अलापना शुरू कर दिया है इसी तरह ईशनिंदा कानून पर बातें शुरू हो गई है , जिसे देखो वही सरकार को ब्लेकमैल करने लगा है , कानून व्यवस्था भी कुछ है या नहीं ,
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड द्वारा ईशनिंदा विरोधी कानून बनाने की मांग के कुछ दिनों बाद गीतकार-कवि जावेद अख्तर और अभिनेता नसीरुद्दीन शाह समेत कई लोगों ने इस मांग का कड़ा विरोध किया है। उनका कहना है कि एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र में ईशनिंदा को अपराध घोषित करने वाले कानून के लिए कोई जगह नहीं हो सकती।
इस हफ्ते की शुरुआत में, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड  ने कुछ शरारती व्यक्तियों द्वारा पैगंबर मुहम्मद के किए गए अपमान की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया था और अफसोस जताया कि कोई भी सरकार इस मामले में ठोस कदम उठाने में विफल रही। इसके बाद बोर्ड ने सरकार से पवित्र शख्सियतों का अनादर करने वालों को सजा देने और इस मुद्दे से निपटने के लिए एक कानून की मांग की थी।
 ईशनिंदा विरोधी कानून की मांग का विरोध शुरू, जावेद अख्तर और नसीरुद्दीन शाह समेत कईयों ने उठाई आवाज
इंडियन मुस्लिम फॉर सेक्युलर डेमोक्रेसी ने एक बयान में कहा, "वह भारत में ईशनिंदा विरोधी कानून के लिए एआईएमपीएलबी और कुछ अन्य संगठनों की असंवैधानिक मांग का कड़ा विरोध करता है।" बयान में कहा गया, "हम हिंदुत्व की कुछ नफरत फैलाने वाली फैक्ट्रियों के लगातार प्रयासों की निंदा करते हैं जो इस्लाम और मुसलमानों को बदनाम करने के लिए समयोपरि काम कर रही हैं।"
हालांकि, आईएमएसडी इस सिद्धांत का पूरी तरह से समर्थन करता है कि एक धर्मनिरपेक्ष राज्य में ईशनिंदा को अपराध करने वाले कानून के लिए कोई जगह नहीं हो सकती है। इसमें कहा गया है कि IMSD के बयान का लगभग 400 "धर्मनिरपेक्ष भारतीयों" ने समर्थन किया है। बयान पर हस्ताक्षर करने वालों में अख्तर, शाह, अभिनेता शबाना आजमी, फिल्म निर्माता आनंद पटवर्धन और फिल्म लेखक अंजुम राजाबली शामिल हैं।

Follow Us On You Tube