none

कपिल सिब्बल का गांधी परिवार पर निशाना l

none

कपिल सिब्बल का गांधी परिवार पर निशाना, कौन सी पार्टी बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष के काम कर पाएगी
***लवली खनूजा के द्वारा संपादित **
कांग्रेस में बगावती तेवर अपना चुके जी-23 धड़े के नेता कपिल सिब्बल ने एकबार फिर पार्टी नेतृत्व पर निशाना साधा है। सिब्बल ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में सवाल उठाते हुए कहा कि कौन सी ऐसी पार्टी है जो बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष के काम कर सकती है।
पिछले दिनों से कांग्रेस के कुछ बुजुर्ग नेता गांधी परिवार से नाराज़ लगते हैं इसलिए जब कभी शीर्ष नेतृत्व पर सवाल खड़े कर दिए जाते हैं । सभी नेता यह भी जानते हैं कि गांधी परिवार से हटकर कोई अन्य पूर्ण कालिक अध्यक्ष बनेगा उस दिन से कांग्रेस का आधार कमतर होता रहेगा ।
कपिल सिब्बल का फिर पार्टी नेतृत्व पर निशाना ---
सिब्बल बोले- बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष के कौन सी पार्टी काम कर पाएगी
कहा- कांग्रेस और विपक्ष के बीच पुल बनाने की कोशिश जारी ।
सिब्बल बोले- सुप्रीम कोर्ट करे जासूसी कांड की जांच, सरकार पर भरोसा नहीं
संसद का मॉनसून सत्र जारी है। कांग्रेस पार्टी पेगासस, किसान आंदोलन समेत अन्य मुद्दों को को लेकर केंद्र सरकार को घेरने में जुटी। एकतरफ पार्टी विपक्ष को एकजुट करने का दावा कर रही है, वहीं दूसरी ओर अंदरूनी कलह पार्टी का पीछा नहीं छोड़े रहे हैं। पार्टी में बदलाव की मांग कर रहे बगावती गुट जी-23 के नेता कपिल सिब्बल ने एकबार फिर पार्टी नेतृत्व पर निशाना साधा है।
एक चैनल से बात करते हुए सिब्बल ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व को लेकर भी सवाल खड़े किए। उन्होंने पूछा, 'कौन सी ऐसी पार्टी है जो बिना पूर्णकालिक अध्यक्ष के काम कर सकती है।' सिब्बल ने इंटरव्यू में  कहा कि 
मैं एकसमान विचारधारा वाली पार्टियों को साथ लाने कर रहा हूं,अलग विचारधारा की पार्टियों को भी जोड़ने की कोशिश कर रहा हूं। कांग्रेस और विपक्ष के बीच पुल बनाने की कोशिश कर रहा हूं। राहुल गांधी भी वही कर रहे हैं। मैं बस यह आशा करता हूं कि कांग्रेस पार्टी में भीतर से ही ऊर्जा का संचार हो और एक आधिकारिक अध्यक्ष हो, जो लोगों की आकांक्षाओं को समझे और पार्टी को आगे लेकर जाए।'

2024 को लोकसभा चुनाव में विपक्ष का चेहरा कौन होगा, इसपर सिब्बल ने कहा, '2004 में यह सवाल नहीं पूछा गया था। हम 2009 में भी जीते थे। 2024 में अभी वक्त है। अभी मैंने विपक्ष के साथ चर्चा शुरू की है। कांग्रेस के अंदर भी इसपर चर्चा करेंगे और विपक्षी पार्टियों से बात करके मुद्दे के समाधान की कोशिश की जाएगी।'
अपने जन्मदिन पर विपक्षी दलों के नेताओं को डिनर को लेकर उठ रहे सवालों पर उन्होंने कहा कि मेरा डिनर कांग्रेस के खिलाफ नहीं था, यह गांधी परिवार के समर्थन में था। सिब्बल ने कहा कि वो इस डिनर के जरिए बीजेपी के विकल्प की संभावना तलाश रहे थे। सोमवार को कपिल सिब्बल के इस डिनर में सोनिया और राहुल गांधी की गैरमौजूदगी को लेकर सवाल उठे थे। इस डिनर में विपक्ष के 17 दलों  के  45 नेताओं के शामिल होने की वजह से भी अटकलों का बाजार गर्म था।
कहीं पे निगाहें कहीं पे निशाना... सिब्बल की डिनर डिप्लोमेसी, कांग्रेस के जी-23 ने विपक्षी एकता का दिखाया दम
सिब्बल का डिनर इसलिए अहम माना जा रहा था, क्योंकि इसमें ऐसे दल भी पहुंचे, जो आमतौर पर विपक्षी पाले में दिखाई नहीं देते। शामिल होने वाले दलों में कांग्रेस के अलावा, टीएमसी, एनसीपी, टीडीपी, आरजेडी, टीआरएस, बीजेडी, वाईएसआर कांग्रेस, अकाली दल, डीएमके, शिवसेना, सपा, सीपीएम, सीपीआई, आप, नेशनल कॉन्फ्रेंस, आरएलडी जैसे दल शामिल थे।
गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी की कार्यप्रणाली को बदलने की मांग कई वरिष्ठ नेता लंबे वक्त से कर रहे हैं। इन नेताओं में गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल, भूपिंदर हुड्डा, राज बब्बर आदि शामिल है। पार्टी के इस बगावती धड़े ने कुछ महीने पहले जम्मू में एक कार्यक्रम में भी शीर्ष नेतृत्व पर हमला बोला था।

Follow Us On You Tube