भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गांववासियों को दी करोड़ों की सौगात,

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गांववासियों को दी करोड़ों की सौगात, 

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं सोनू चौवे की रपट,
शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के ग्राम सिराली में आयोजित कार्यक्रम में 23 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से अनेक निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि प्रदेश के साथ ही इस क्षेत्र के विकास कोई कोर-कसर नहीं छोडूंगा. 
उन्होनें कहा कि हमने कोरोना काल में लोगों के इलाज के लिए समुचित व्यवस्था की एवं मैंने पूरी कोशिश की कोविड से किसी की जान न जाएं. कोविड काल के बाद प्रदेश के विकास को गति दी है. पूरे प्रदेश में सड़कें, सिंचाई, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल से जुड़ी अनेक योजनाओं पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि सिराली क्षेत्र के किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने की योजना पर भी काम चल रहा है.
सीएम चौहान ने कहा कि मेरा पूरा प्रयास है कि हर गांव में सिंचाई के लिए पानी पहुंचे और पेयजल योजनाओं के माध्यम से हर गांव, हर घर तक नल से पानी पहुंचे. उन्होंने बताया कि किसानों को सिंचाई के लिए बिजली बिल में राहत देने के लिए 53 हजार रुपये सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है. जबकि किसान को केवल 3600 रूपये बिजली बिल जमा करना होता है. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना बनाई, जिसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 6 हजार रुपये और प्रदेश सरकार द्वारा 4 हजार रुपये दिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के बच्चे पढ़ाई करें और आगे बढ़ें, इसके लिए मेडिकल और तकनीकी संस्थानों में प्रवेश लेने पर पूरी फीस प्रदेश सरकार देगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गांववासियों को दी करोड़ों की सौगात, निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन
 शिवराज सिंह चौहान ने सिराली गांव के लिए सिराली से सनकोटा तक 7.5 किलोमीटर मार्ग के लिए 13 करोड़ 5 लाख 91 हजार रुपये स्वीकृत किए है. इसी तरह पिपलानी से आमलापानी तक 6 किलोमीटर मार्ग के लिए 9 करोड़ 96 लाख 92 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की है. इन दोनों मार्गों के बन जाने से क्षेत्र के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी और समय भी बचेगा. चौहान ने कहा कि सिराली के निवासी अन्य सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर सके इसके लिए सामुदायिक भवन का निर्माण 12 लाख रूपये की लागत से किया जाएगा.
 शिवराज सिंह चौहान ने सिराली गांव के बच्चों के खेलने के लिए 03 लाख 20 हजार रुपये खेल मैदान के लिए स्वीकृत किए. आंगनबाड़ी भवन के लिए 9 लाख 50 हजार रूपये की स्वीकृति दी. सिराली के किसानों के खेतों को समतल करने के लिए खेत, सड़क, मेढ़ बंधन के लिए 57 लाख 34 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की. मिडिल स्कूल के नए भवन के लिए 24 लाख 72 हजार, प्राइमरी भवन के लिए 20 लाख 50 हजार रूपये, गांव में पाइपलाइन द्वारा पेयजल के लिए 15 लाख रूपये स्वीकृत किए गए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सब कामों के पूरा होने के बाद गांव के लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलने लगेगी.

Follow Us On You Tube