none

विद्यार्थी जी के विचार आज भी प्रासंगिक

none

विद्यार्थी जी के विचार आज भी प्रासंगिक 
भोपाल । आजादी के अमर शहीद और महान पत्रकार स्वर्गीय गणेश शंकर विद्यार्थी के जन्मदिवस के मौके पर पत्रकारों ने उनका पुण्य स्मरण किया। एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के भोपाल स्थित मुख्यालय में आयोजित समारोह  में विद्यार्थी जी को पुष्पांजलि अर्पित की गई। 
कार्यक्रम में अपने विचार प्रकट करते हुए प्रदेश अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा ने कहा कि विद्यार्थी जी का पूरा जीवन देश की आजादी और शांति, सद्भाव के लिए बलिदान हो गया। उन्होंने पत्रकारिता के जो आदर्श स्थापित किए वे आज के समय में अधिक प्रासंगिक लगते हैं।  प्रदेश उपाध्यक्ष प्रेम नारायण प्रेमी ने कहा कि विद्यार्थी जी के मार्गदर्शन में भगत सिंह जैसे अमर शहीदों में काम किया। वरिष्ठ पत्रकार विजय नेमा ने कहा कि विद्यार्थी जी के जीवन से पत्रकारों को संघर्ष करने की प्रेरणा लेना चाहिए। इस अवसर पर दैनिक अखंड दूत के प्रधान संपादक रघु मालवीय ने कहा कि विधार्थी जी ने  " प्रताप " नामक समाचार पत्र   का प्रकाशन कर अंग्रेजी शासन के विरुद्ध ऐसे आलेख लिखे कि क्रांति की ज्वाला तेजी से फैल गई। विधार्थी जी ने जो देशसेवा अपने जीवन का सर्वस्व न्यौछावर करके की है , इसके लिए देशवासी सदैव उनके ऋणी रहेंगे।
स्वतंत्र पत्रकार अमिताभ पाण्डेय ने कहा कि विद्यार्थी जी के बचपन का कुछ समय अशोकनगर जिले के मुंगावली शहर में बीता। एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रयास से मुंगावली में विद्यार्थी जी की प्रतिमा स्थापित हो सकी । इसमें मुंगावली के स्थानीय जनप्रतिनिधि जजपाल सिंह जज्जी, गणेश सोनी, अरविंद राजीव भगत सहित अन्य नागरिकों का भी सहयोग मिला। विद्यार्थी जी की यह प्रतिमा आज भी मुंगावली शहर के भुजारिया तालाब के समीप तिराहे पर देशभक्ति के लिए लोगों को संदेश दे रही है।
समारोह के दौरान जगदीश जोशी रायसेन, किशोर सिंह, हरीश विश्वकर्मा, बसंत परतेती, ललित पटेरिया, ललित शारदा, संध्या परिहार, राखी बाला सिंगारे सहित अन्य पत्रकारों ने विद्यार्थी जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया ।
कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन व्यंकटेश शारदा ने किया।

Follow Us On You Tube