none

सोनिया गांधी ने कांग्रेस महासचिवों, राज्य प्रभारियों और कांग्रेस कार्य समिति के अध्यक्षों की बैठक में लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

none

सोनिया गांधी ने कांग्रेस महासचिवों, राज्य प्रभारियों और कांग्रेस कार्य समिति के अध्यक्षों की बैठक में लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय

*भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं दिल्ली से वेदप्रकाश रस्तोगी की रपट ,
  सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी ने कांग्रेस महासचिवों, राज्य प्रभारियों और कांग्रेस कार्य समिति के अध्यक्षों की बैठक में लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय 
 
 कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक अहम बैठक में मंगलवार को पार्टी के भीतर अनुशासन एवं एकजुटता बनाए रखने पर जोर दिया और कहा कि कांग्रेस में राज्य स्तर के नेताओं के बीच नीतिगत मुद्दों पर स्पष्टता एवं समन्वय का अभाव दिखता है.
पार्टी महासचिवों, प्रदेश प्रभारियों और प्रदेश अध्यक्षों की इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि देश में व्यापक सदस्यता अभियान चलाने के साथ ही ‘भारतीय जनता पार्टी  एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से तैयार किए गए माहौल’ के खिलाफ प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिये ‘वैचारिक युद्ध’ छेड़ा जाएगा तथा भाईचारे को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पार्टी के भीतर एकजुटता पर जोर दिया. बैठक के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सच्चे कांग्रेसी एक दूसरे की कमज़ोरी नहीं, ताक़त हैं.’’ पार्टी मुख्यालय में हुई इस बैठक में राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल तथा अन्य महासचिव, प्रभारी एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष शामिल हुए.
इस बैठक के बाद कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘बैठक में तीन निर्णय लिये गये हैं. पहला यह है कि विशाल सदस्यता अभियान चलाया जाएगा...कांग्रेस के लोग हर गांव, वार्ड और मोहल्ले में सदस्यता फार्म लेकर जाएंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को कांग्रेस से जोड़ेंगे.’’ उन्होंने कहा कि इस सदस्यता अभियान को दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक, किसान और महिलाओं की ‘पीड़ा’ से जोड़ा जाएगा.
सुरजेवाला ने कहा, ‘‘इस बैठक में दूसरा फैसला यह किया गया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से देश में, भाजपा एवं आरएसएस द्वारा पैदा किए गए नफरत के माहौल के खिलाफ वैचारिक युद्ध शुरू किया जाएगा.’’ उनके मुताबिक, ‘‘आज नफरत और बंटवारे की बात हो रही है. अगर भाजपा औेर मोदी जी की नीति पर सवाल कर दिया तो जेल में ठूंस दीजिए. एक क्रिकेटर को उसके धर्म के आधार पर निशाना बनाया जा रहा है. इसी नफरत के माहौल के खिलाफ लड़ाई लड़नी है.

Follow Us On You Tube