none

जनता के साथ अन्याय करने वाले कह रहे हैं की कुर्सी के साथ न्याय करें

none

जनता के साथ अन्याय करने वाले कह रहे हैं कि ,
कुर्सी के साथ करें न्याय, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से पूछें थे सवाल- राज्यसभा सभापति पर तृणमूल कांग्रेस की सांसद  महुआ का निशाना

**दिल्ली एवं भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं शिवकुमार शर्मा की रपट **
टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने राज्यसभा सभापति द्वारा विपक्षी सांसदों के व्यवहार को 'अनियंत्रित' और जल्द कार्रवाई करने के बयान पर टिप्पणी की।
हंगामेदार मानसून सत्र के बाद वार-पलटवार का सिलसिला अभी भी जारी है। विपक्ष लगातार सदन के सभापति और अध्यक्ष पर पक्षपात का आरोप लगाता रहा है, इसी कड़ी में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू  द्वारा विपक्षी सांसदों के व्यवहार को ‘अनियंत्रित’ और जल्द कार्रवाई करने के बयान पर टिप्पणी की। मोइत्रा ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए उच्च सदन के सभापति से कहा कि सर, कृपया अपने पद के साथ न्याय करें और तटस्थ रहें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से पूछें कि वह मानसून सत्र के दौरान एक भी दिन क्यों नहीं आए, क्यों पेगासस से जुड़े सवालों से बचते रहे।

 मानसूत्र के दौरान विपक्षी दल पेगासस और कृषि कानून समेत कई मुद्दों पर लामबंद होकर हंगामा करते हुए नजर आए। जबरदस्त हंगामे के बीच मानसून सत्र को अनिश्चितकाल तक स्थगित कर दिया गया। सत्र के आखिरी दिन राज्यसभा में जोरदार हंगामा हुआ, संसद में विपक्षी सांसदों के मार्शलों के साथ मारपीट के सीसीटीवी फुटेज सामने आए, जिसके बाद सदन के सभापति और उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सांसदों पर जल्द ही कार्रवाई करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि सदन चर्चा के लिए होता है, यहां राजनैतिक लड़ाई सभा पटल पर नहीं लड़ी जानी चाहिए।
‘संसद सत्र खत्म होने के बाद 8 मंत्रियों ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस ।
 राज्यसभा में 10 और 11 अगस्त को विपक्षी सांसदों द्वारा जमकर हंगामा किया गया था। कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए कुछ सांसदों और सदन में तैनात मार्शलों के बीच धक्कामुक्की की घटनाएं आई थीं। कुछ सांसदों ने मेज पर चढ़कर रूल बुक को भी आसन की ओर फेंक दिया था। इस मामले पर बात करते हुए नायडू भावुक हो गए थे ।
  * सत्ता ही उद्देश्य*
सांसद संजय राऊत जब तक भाजपा के साथ थे तब तक सब कुछ ठीक था , पहले कांग्रेस, एन सी पी को लेकर कुछ भी कहा करते थे अब सरकार में है तो केन्द्र की भाजपा सरकार खराब है ।
ऐसा लगता है कि राजनीति का धर्म सिर्फ सत्ता पाने तक सीमित है इसलिए राऊत ने आरोप लगाया कि
राज्यसभा में सांसदों पर हमला कर रहे थे बाहरी, मोदी सरकार ने भेजे भाड़े के टट्टू- बोले संजय राउत

 बाजवा बोले- जरूरत पड़ी तो 100 बार करेंगे यही काम , बाजवा के बोल से लगता है कि जनता ने इनको बोट देकर इसलिए भेजा है कि सदन में हंगामा करना है ।
वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने भी मानसून सत्र के हंगामे की भेंट चढ़ जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इस सत्र में अपेक्षाओं के अनुरुप सदन का कामकाज नहीं हुआ, जिसके कारण मेरा मन दुखी है। मेरी कोशिश थी कि जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो लेकिन विपक्ष का गतिरोध लगातार जारी रहा।
मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में जहां 28 फीसदी कामकाज हुआ तो वहीं लोकसभा में यह सिर्फ 22 प्रतिशत रहा। दोनों ही सदनों में हंगामे और विरोध के बीच ज्यादातर समय सत्र स्थगित ही रहा। सत्र के दौरान अन्य पिछड़ा वर्ग विधेयक सहित कुल 20 विधेयकों को सभी दलों की सर्वसम्मति से पारित किया गया।

Follow Us On You Tube