none

गैस सिलेंडर पर मिलने लगी सब्सिडी, अगर नहीं आई खाते में तो फौरन उठाएं यह कदम

none

गैस सिलेंडर पर मिलने लगी सब्सिडी, अगर नहीं आई खाते में तो फौरन उठाएं यह कदम 

भोपाल से संपादित वैंकटेश शारदा की रपट,
गैस सिलेंडर पर मिलने
 लगी सब्सिडी, अगर नयी आयी खाते में तो फौरन उठाएं यह कदम
घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर जिस सब्सिडी का लोग पिछले कुछ महीनों से इंतजार कर रहे थे वह एक बार फिर शुरू हो गई है। साथ ही इसकी राशि भी लोगों के खातों में भेजने शुरू कर दी गई है. क्योंकि घरेलू गैस पर सब्सिडी उपभोक्ताओं के खातों में कुछ महीनों से नहीं आ रही थी. लेकिन अब एक बार फिर सब्सिडी शुरू हो गई है. फिर सब्सिडी शुरू होने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है।
आपको बता दें कि सब्सिडी एक बार फिर शुरू हो गई है, लेकिन किसी के खाते में ज्यादा तो किसी के खाते में कम राशि आ रही है. सब्सिडी फिर से शुरू होने के बाद ग्राहकों के खाते में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर आना शुरू हो गया है. लेकिन एक समय था जब ग्राहक को ₹200 तक की सब्सिडी मिलती थी। लेकिन आज इसमें गिरावट देखने को मिल रही है। लेकिन कुछ ग्राहक ऐसे भी हैं जिन्हें 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है.
अगर आपको भी लगता है कि पहले मेरे खाते में ज्यादा सब्सिडी मिलती थी और अब कम की सब्सिडी मिल रही है तो अपने नजदीकी वितरक से संपर्क कर अपनी समस्या बताएं, इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, राज्य में रसोई गैस की सब्सिडी हर राज्य में अलग-अलग तय की गई है. और जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख या इससे अधिक है उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है लेकिन अगर आपकी सालाना आय 10 लाख से कम है तो आपको सब्सिडी दी जाएगी।
आपके खाते में सब्सिडी आ रही है या नहीं यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले LPG की वेबसाइट http://mylpg.in/ पर जाना होगा। अब आपको अपना 17 अंकों का एल.पी.जी. आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। यह सब डालने के बाद आपको कैप्चा कोड लिखना होगा, इसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जब ओटीपी प्राप्त होगा, उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी, ईमेल आईडी दर्ज करने के बाद आपको एक पासवर्ड बनाना होगा। एक बार पासवर्ड बन जाने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक लिंक मिलेगा, उस लिंक पर क्लिक करके आप mylpg.in अकाउंट में लॉग इन करें और पॉपअप मैसेज में अपना विवरण लिखें। अब व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री / सब्सिडी ट्रांसफर के विकल्प पर क्लिक करें।

Follow Us On You Tube