none

कोरोना का नया रूप ओमोक्राॅन वेरियंट ,

none

कोरोना का नया रूप ओमोक्राॅन वेरियंट ,

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं डॉ जीवन कोशिक की रपट,
विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन बी.1.1.529 को 'ओमिक्रॉन' नाम दिया। इसको लेकर चिंता भी जताई गई। हालांकि, ओमिक्रॉन स्वरूप की गंभीरता का स्तर समझने के लिए अभी कोशिशें जारी हैं। अभी कई सप्ताह तक का समय लग सकता है। इस बीच डब्ल्यूएचओ ने रविवार को दुनिया भर के अन्य देशों से अपील की है कि वे ओमिक्रॉन को लेकर चिंता के कारण दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं लगाएं। 
5 पॉइंट्स में जानिए डेल्टा से ओमिक्रॉन की तुलना:
  ओमोक्राण वेरियंट्  Omicron Variant से फिर बढ़ेंगी मुश्किलें, प्रधानमंत्री मोदी के बयान और इस स्कीम से मिले संकेत
1. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, प्रारंभिक साक्ष्य से पता चलता है कि 'ओमिक्रॉन' के साथ पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। जिन लोगों को पहले कोरोना हो चुका है, वे इस वेरिएंट से अधिक आसानी से पुन: संक्रमित हो सकते हैं।
2. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा और अन्य प्रकारों की तुलना में 'ओमिक्रॉन' अधिक संचरणीय (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है) है या नहीं। आरटी-पीसीआर परीक्षण तनाव का पता लगा सकते हैं।
3. डब्ल्यूएचओ टीकों पर इस प्रकार के संभावित प्रभाव को समझने के लिए तकनीकी भागीदारों के साथ काम कर रहा है।
4. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 'ओमिक्रॉन' से संक्रमण अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं। वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमिक्रॉन से जुड़े लक्षण अन्य प्रकारों से भिन्न हैं।
5. प्रारंभिक आंकड़ें बताते हैं कि दक्षिण अफ्रीका में लोगों के अस्पताल में भर्ती होने के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन ''इसका कारण ओमिक्रॉन से संक्रमण के बजाए सभी स्वरूपों से संक्रमित लोगों की कुल संख्या में वृद्धि हो सकता है।
डब्ल्यूएचओ ने  दुनिया भर के अन्य देशों से अपील की कि वे ओमिक्रॉन को लेकर चिंता के कारण दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध नहीं लगाएं। अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक मात्शिदिसो मोएती ने देशों से यात्रा प्रतिबंधों का उपयोग करने से बचने के लिए विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों का पालन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “यात्रा प्रतिबंध कोविड-19 के संक्रमण को थोड़ा कम करने में भूमिका निभा सकते हैं, लेकिन इससे लोगों के जीवन और आजीविका पर बहुत प्रभाव पड़ता है।''
ओमिक्रॉन से संक्रमण के मामले सामने आने के बीच कई देशों ने दक्षिण अफ्रीकी देशों के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। बी.1.1.529 का पता लगने और उसकी संक्रामकता को लेकर चिंताओं के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका और दुनियाभर के अनुसंधानकर्ता ओमिक्रॉन के कई पहलुओं को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश कर रहे हैं और वे इन अनुसंधानों के परिणाम सामने आने के बाद उन्हें साझा करेंगे।
डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन को ''चिंताजनक स्वरूप'' करार दिया है। संगठन ने कहा, ''अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ओमिक्रॉन डेल्टा स्वरूप की अपेक्षा अधिक संक्रामक है या नहीं।'' उसने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में इस स्वरूप से संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़ी है, लेकिन यह समझने के लिए महामारी विज्ञान संबंधी अध्ययन चल रहे हैं कि क्या यह ओमिक्रॉन के कारण है या अन्य कारक इसके लिए जिम्मेदार हैं।

Follow Us On You Tube