none

56 ठिकानों पर आयकर छापों में जयपुर के ज्वैलर ग्रुप-सहयोगियों ने रुपए 55 करोड़ सरेंडर किये 5 दिन चली जांच

none

56 ठिकानों पर आयकर छापों में जयपुर के ज्वैलर ग्रुप-सहयोगियों ने  रुपए 55 करोड़  सरेंडर किये 5 दिन चली  जांच 

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं जयपुर से रामदयाल मीणा की रपट,
जयपुर के ज्वैलर ग्रुप की कंपनियों ने 80 करोड़ की ब्लैक मनी सरेंडर की है। 5 दिन चले आयकर छापे के बाद कंपनी ने इस राशि की घोषणा की है। आयकर विभाग ने ज्वैलर ग्रुप और सहयोगियों के 56 ठिकानों पर छापे मारे थे। सूत्रों के मुताबिक, गौरव टावर के मालिक ज्वैलर निर्मल बरडिया ने 55 करोड़ की ब्लैक मनी टैक्स के लिए सरेंडर की है, जबकि ब्रोकर राधा मोहन तोतला ने 21 करोड़ और दूसरे सहयोगियों ने चार करोड़ की ब्लैक मनी की बात मानी है।
आयकर की टीम जब्त दस्तावेजों की जांच और वैरिफिकेशन में लगी है। छापों में कंपनी के कई लॉकर्स में संपत्ति खरीद के कागजात मिले। निर्मल बरड़िया से जब्त दो पेन ड्राइव में बेनामी लेनदेन का ब्योरा होने की आशंका के चलते उसकी भी जांच की जा रही है। फिलहाल पेन ड्राइव के डेटा के वैरिफिकेशन में अभी समय लगेगा।
आयकर विभाग ने 6 दिन पहले ज्वैलर ग्रुप और उनके सहयोगियों के 56 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे थे। इनमें जयपुर के 46, दिल्ली, मुंबई और टोंक के 10 ठिकानों पर टीमों ने जांच की। छापों में 400 से ज्यादा कर्मचारियों की टीम लगी। 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी शामिल रहे। सरेंडर की गई ब्लैक मनी पर तय नियमों के हिसाब से पेनाल्टी लगेगी।
दस्तावेजों की जांच जारी
कारोबारी समूह और उसके सहयोगियों के 80 करोड़ ब्लैक मनी सरेंडर करने के बाद भी जांच जारी है। आयकर अफसर ग्रुप के लेनदेन और बेनामी प्रॉपर्टी खरीद के दस्तावेजों का वैरिफिकेशन कर रहे हैं। कारोबारी समूह ज्वेलरी फाइनेंस, रियल एस्टेट और होटल इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है

Follow Us On You Tube