भोपाल

स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर ने फिर देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीता है।

भोपाल

स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर ने फिर देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीता है। 

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं दिल्ली से वेदप्रकाश रस्तोगी की रपट,
 पांचवां साल है, जब इंदौर ने यह तमगा हासिल किया है। मध्यप्रदेश को इस बार कुल 31 पुरस्कार मिले हैं। 
 इंदौर को एक बार फिर स्वच्छता में अव्वल रहने पर पुरस्कार प्राप्त करते हुए मध्यप्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह और इंदौर नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल।
इंदौर को एक बार फिर स्वच्छता में अव्वल रहने पर पुरस्कार प्राप्त करते हुए मध्यप्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह और इंदौर नगर निगम की आयुक्त 
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में मध्यप्रदेश ने बड़ी सफलता हासिल की है। इंदौर लगातार पांचवीं बार देशभर में सबसे स्वच्छ शहर बना है। 2017 से शुरू हुआ सिलसिला 2021 में भी जारी रहा। सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में भी इंदौर ने टॉप किया है। इस अवार्ड के तौर पर इंदौर नगर निगम को 12 करोड़ रुपये का पुरस्कार मिलेगा। इंदौर को कुल तीन अवार्ड मिले हैं। वहीं, मध्यप्रदेश को कुल 31 पुरस्कार मिले हैं।  
इंदौर के लगातार पांचवीं बार अव्वल रहने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौरी लहजे में शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- अरे वाह भिया! छा गया अपना इंदौर फिर से। इंदौर अद्भुत है, गजब है। धन्य है इंदौर की जनता, इंदौर की जनता को मेरा प्रणाम, जिन्होंने इंदौर को लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बनाए रखा। बधाई जनप्रतिनिधियों को, सांसद, विधायक, प्रशासन, स्वच्छताकर्मियों, स्वयंसेवी संगठनों को। बधाई इंदौर.. मेरे प्यारे इंदौरवासियों ने तो कमाल कर दिया।  इस शहर ने शीर्ष स्थान प्राप्त कर हम सभी को गौरवान्वित किया। आप सभी को बहुत बधाई, सभी को प्रणाम।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश में स्वच्छता सिर्फ अभियान या कार्यक्रम ही नहीं, बल्कि जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। प्रदेश को 31 पुरस्कार प्राप्त होने पर मैं प्रधानमंत्री जी का मध्यप्रदेश की 8.50 करोड़ जनता की तरफ से आभार प्रकट करता हूं। मोदी जी की प्रेरणा से स्वच्छता पथ पर चल पड़े पूरे देश की तस्वीर बदल रही है।
स्वच्छ सर्वेक्षण में छह शहरों का था दावा
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर मध्यप्रदेश के छह शहरों ने दावा किया था। इंदौर के अलावा भोपाल, उज्जैन, देवास, होशंगाबाद और बडवाह को नामांकन मिला था। भोपाल ने सफाई मित्र, स्टार रेटिंग और स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए दावा किया था। पिछले साल भोपाल देश के सबसे साफ शहरों में सातवें नंबर पर था। इस बार रैंकिंग में सुधार हुआ है। सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में इंदौर अव्वल रहा। वहीं, भोपाल और देवास ने भी राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया है। स्टार रेटिंग में इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, होशंगाबाद, ग्वालियर, सिंगरौली, मूंदी, बुरहानपुर, राजगढ़ और धार समेत 25 शहरों ने दावा किया था। इनमें कई शहर आगे रहे हैं।
पिछले सर्वेक्षण में 27 सम्मान
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में मध्य प्रदेश को कुल 27 सम्मान मिले थे। इसमें 18 शहर स्टार रेटिंग और 9 शहर स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए थे। इस बार कुल 31 अवार्ड मिले हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों की श्रेणी में प्रदेश के छह (इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, होशंगाबाद और बड़वाह) शहर नामांकित किए गए।
नया पुरस्कार था सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज
इस साल नगर निगम और लाइट हाउस शहरों में सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित की थी। इस दौरान शहरों में सीवेज लाइनों और सेप्टिक टैंक की सफाई में मानव हस्तक्षेप को खत्म करके मशीनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया गया है। भारत सरकार ने इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, राजगढ़, मूंदी, होशंगाबाद, ग्वालियर, सिंगरौली, बुरहानपुर, धार सहित 25 शहरों को स्टार रेटिंग के लिए नामांकित किया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश को उत्कृष्ट श्रेणी में प्रदर्शन के लिए नामांकित किया गया है

Follow Us On You Tube