none

करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

none

करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

नई दिल्ली : बालों का झड़ना, रूसी, असमय सफेद होना इन दिनों  बेहद आम समस्याएं है. आमतौर पर लोग महंगे शैंपू और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में इसका इलाज ढूंढते रहते हैं. लेकिन हमारे किचन में ही ऐसी कमाल की चीजें मौजूद हैं जो बालों की इन समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. करी पत्ता भी उन्हीं में से एक है. करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों की कई प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है. आइये जानते हैं कैसे
झड़ते बालों के लिए करी पत्ता
अगर आप  झड़ते हुए बालों की समस्या से परेशान हैं और कई तरह के कॉस्मेटिक आजमाकर देख चुके हैं, तो ये बेहद आसान नुस्खा अपनाकर देखें. इसके लिए कुछ करी पत्ते लेकर उन्हें नारियल के तेल में तब तक पकाएं, जब तक वे काले न हो जाए. इसके बाद तेल को छान लें और किसी डिब्बे  में भर दें. इस तेल के नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा. 
डैंड्रफ के लिए करी पत्ता
बालों में रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए करी पत्तों को दही के साथ पीस लें और इस पेस्ट को सिर पर लगा लें. इसे कम से कम आधे से एक घंटे तक सिर पर लगा रहने दें. इसके बाद सिर धो लें. बालों को डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए ये एक बेहतरीन उपाय है. ध्यान रहे की ठंडे मौसम में ऐसा करने से सर्दी-जुकाम हो सकता है, इसलिए इस उपाय को ज्यादा ठंड में न आजमाएं. 
बाल तेजी से बढ़ें इसके लिए भी कारगर है करी पत्ता 
अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी से बढ़ें तो आप करी पत्ता, मेथी और आंवला को मिक्स कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और कुछ देर बाद सिर धो लें. इससे बालों की ग्रोथ तेज होगी.
बालों में सफेदी रोकने या सफेद बालों को काला बनाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल
नारियल के तेल को धीमी आंच पर गर्म करें और इसमें मेथी के दानें डालें. दाने लाल होने दें फिर इसमें करी पत्ते डाल दें. इसी तेल में कसा हुआ प्याज डाल दें और तेल को 10 मिनिट तक पकाएं. तेल के ठंडा होने के बाद इसे छानकर डिब्बे में भर दें. रात को सोते समय इस तेल से सिर पर चंपी करें और सुबह सिर धो लें. इस तरीके से जल्द ही आपके सिर के बाल काले होने लगेंगे
मेहंदी में मिलाएं करी पत्ता
अगर आप बालों में मेहंदी लगाती हैं, तो इस मेहंदी में करी पत्ते भी मिला दें. करी पत्ता मिलाने से  मेहंदी की रंगत लंबे समय तक बनी रहेगी. साथ ही बालों में कुदरती चमक भी आयेगी.

Follow Us On You Tube