none

निर्यातक रोहित अग्रवाल के घर एवं फैक्टरी पर आयकर का छापा ,

none

निर्यातक रोहित अग्रवाल के घर एवं फैक्टरी पर आयकर का छापा ,

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं उत्तर प्रदेश से प्रेमशंकर अवस्थी की रपट,

 अलीगढ़ - आयकर विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार को निर्यातक रोहित अग्रवाल के लक्ष्मीबाई मार्ग स्थित आवास मधु स्मृति एवं सारसौल स्थित फैक्टरी अनु ओवरसीज में छापा मारा। सुबह सवा सात बजे से आयकर विभाग के अधिकारी घर एवं फैक्टरी में दस्तावेज एवं कंप्यूटर आदि खंगाल रहे हैं। गौरतलब हो कि अंडला में प्रस्तावित डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड में निर्यातक रोहित अग्रवाल को जमीन आवंटित की गई है। वह यहां पर करोड़ों रुपये निवेश कर रहे हैं।
निर्यातक रोहित अग्रवाल की सारसौल में हार्डवेयर की फैक्टरी अनु ओवरसीज के नाम से है। फैक्टरी से देश की एक मशहूर प्यूरीफायर कंपनी को पार्ट्स की आपूर्ति की जाती है। इसके अतिरिक्त कई देशों में हार्डवेयर का निर्यात होता है। कंपनी का टर्नओवर 25 से 50 करोड़ रुपये के आसपास है।  लक्ष्मीबाई मार्ग स्थित रोहित अग्रवाल के आवास मधु स्मृति एवं सारसौल पुलिस चौकी के पीछे स्थित फैक्टरी में दिल्ली से आए आयकर विभाग के अधिकारियों ने एक साथ छापा मारा। अधिकारियों ने गेट बंद कर घर एवं कार्यालय की तलाशी ली। दस्तावेज एवं कंप्यूटर आदि खंगाले जा रहे हैं। आवास में कमरे, बेड, सोफा, शौचालय, गाड़ी, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि की जांच-पड़ताल चल रही है। मौजूद लोगों के बयान भी रिकार्ड किए जा रहे हैं। कारोबारी का कनेक्शन देश के दूसरे शहरों से जुड़े होने और वहां भी छापे मारी की चर्चा है। यह भी कहा जा रहा है कि निर्यातक रोहित अग्रवाल अभी विदेश में हैं। हालांकि, इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। आयकर विभाग के स्थानीय अधिकारी इस संबंध में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।
सारसौल स्थित फैक्टरी में सुबह करीब सवा सात बजे आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम पहुंच गई थी, उस समय तक वहां पर माहौल सामान्य था। धीरे-धीरे इसकी खबर आसपास तक पहुंची। उत्सुकता में लोग फैक्टरी के इर्द-गिर्द घूमकर अंदर की स्थिति की जानकारी लेने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन किसी को कुछ पता नहीं लग सका। दोपहर में फैक्टरी के कुछ अधिकारी व कर्मचारी आसपास घूमते नजर आए। सभी बेचैन दिख रहे थे। दोपहर में फैक्टरी के अंदर से कुछ कर्मचारी खाने-पीने का सामान लेने बाहर निकले, लेकिन अंदर क्या चल रहा है, इसकी जानकारी से अनभिज्ञता जताई। उनका कहना था कि आफिस में बैठकर जांच कर रहे हैं। आयकर विभाग की टीम का चालक बाहर आया तो लोग उससे जानकारी लेने की कोशिश की गई लेकिन वह भी आगे बढ़ गया।
कागजात व डिस्क की जांच कर रहे
आयकर विभाग के अधिकारी निर्यातक के घर एवं फैक्टरी के तमाम दस्तावेज एवं हार्ड डिस्क आदि की जांच कर रहे हैं। उसके बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट होगी। आयकर चोरी का मामला प्रतीत हो रहा है। अलीगढ़ के अतिरिक्त देश के कुछ बड़े शहरों में भी छापे की चर्चा हो रही है।
आधुनिक तकनीक की लगी हैं मशीनें
फैक्टरी में एल्युमीनियम, पीतल, स्टेनलेस स्टील और जिंक आदि से हार्डवेयर उत्पादों का निर्माण होता है। आधुनिक तकनीक की मशीनें लगी हैं। आसपास के लोग कंपनी द्वारा वायु प्रदूषण की शिकायत भी कर रहे हैं। फैक्टरी बहुत बड़े क्षेत्र में हैं।
विवाद के बाद बंद हुआ फ्लोर मिल
अनु ओवरसीज में पहले फ्लोर मिल हुआ करती थी। कुछ साल पहले फ्लोर मिल में सरकारी गेहूं मिलने का मामला सामने आने के बाद विवाद हुआ था। उसके बाद फ्लोर मिल बंद हो गई थी। उसके बाद हार्डवेयर का कारखाना चल रहा है।
निर्यातक का पहले था आभूषण का कारोबार
निर्यातक रोहित अग्रवाल के परिजनों का पहले रेलवे रोड पर आभूषण का कारोबार था। उसके बाद सारसौल में फ्लोर मिल का काम शुरू हुआ। फ्लोर मिल बंद होने के बाद हार्डवेयर की फैक्टरी शुरू हुई। कारोबारियों का कहना है कि रोहित अग्रवाल अपने उत्पाद कई देशों में निर्यात करते हैं। कारोबारियों का कहना है कि निर्यातक अभी विदेश में है। हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो रही है।

Follow Us On You Tube