भोपाल

हबीबगंज स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसा एहसास, सुंदरता निहारते ही बनती है,

भोपाल

*हबीबगंज स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसा एहसास, सुंदरता निहारते ही बनती है,*
पर्यावरण अनुकूल वातावरण, स्वच्छता की सुखद अनुभूति,*
हर समय फ्री वाई-फाई सेवा, मनोरंजन और सूचना की सुविधा उपलब्ध,*
भीड़भाड़ से राहत, आवागमन में सुगमता*
   मघ्य प्रदेश में भारतीय रेल का पुनर्विकसित हबीबगंज रेलवे स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग के अनुसार डिजाइन और बनाया गया है, यानी प्राकृतिक प्रकाश का अधिकतम उपयोग, बेहतर वेंटिलेशन, पुनर्चक्रण योग्य सामग्री का उपयोग, पुनर्नवीनीकरण पानी का उपयोग, सौर ऊर्जा का दोहन, वर्षा जल संचयन, पर्यावरण के अनुकूल निर्माण किया गया है। जलवायु के प्रति जागरूक दृष्टिकोण और भवन के निर्माण और उपयोग के दौरान पर्यावरण को न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करते हुए इस बिल्डिंग को डिजाइन किया गया है जो पारंपरिक भवन की तुलना में ऊर्जा, पानी की इष्टतम मात्रा का उपयोग करते हुए सतत निर्माण कार्य, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, कम अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं और स्वस्थ और आरामदायक जीवन के लिये वातावरण निर्मित होगा।
*एयर पोर्ट जैसा एहसास कराता है हबीबगंज स्टेशन*
    स्टेशन में स्काई लाइट के साथ प्रवेश द्वार पर एक गुंबद जैसी संरचना है, पहली बार एयर कॉनकोर्स (ट्रैक के ऊपर), हवाई अड्डे जैसे रिटेल दुकानों और कैफेटेरिया के साथ समर्पित कॉन्कोर्स क्षेत्र, यात्रियों के लिए आलीशान प्रतीक्षालय, नवीनीकृत और विश्व स्तरीय अंदरूनी भाग , यात्रियों के लिए ट्रेनों से उतरने के लिए निकास (भूमिगत मार्ग) के साथ भीड़भाड़ मुक्त प्लेटफॉर्म। स्टेशन भवन को एलईडी लाइटिंग और पुन: उपयोग के लिए अपशिष्ट जल उपचार के साथ 'हरित भवन' के रूप में डिजाइन और निर्मित किया गया है। 
*स्टेशन पर हर समय फ्री वाई-फाई की सुविधा*
    गाड़ी का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन पर बैठने की उत्तम व्यवस्था के साथ फ्री वाई-फाई सेवा हर समय उपलब्ध कराई गई है, जिससे यात्रीगण हर समय मनोरंजन एवं मनचाही सूचना प्राप्त कर सकते हैं।
*शुद्ध वातावरण एवं पर्याप्त जगह होने से स्टेशन पर आवागमन में  सुगमता*
    स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त जगह उपलब्ध कराई गई है। वेटिंग रूम एवं लाउंज (वातानुकूलित, टॉयलेट के साथ), बैठने के लिए वेटिंग रूम, एयर कॉनकोर्स तथा प्लेटफॉर्मों पर 1750 यात्रियों के लिए स्टेनलेस स्टील की सीटिंग उपलब्ध कराई गई हैं। 84 मीटर लम्बा, 36 मीटर चौड़ा भव्य प्राकृतिक प्रकाश युक्त हवादार सेंट्रल एयर कॉनकोर्स, भीड़भाड़ से राहत के किये यात्रियों की आवाजाही के किये स्वतंत्र प्रवेश और निकास की व्यवस्था की गई है।

Follow Us On You Tube