none

Omicron: भारत के दिग्गज एक्सपर्ट बोले- बड़े शहरों में फैलेगा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट लेकिन हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं वीरेंद्र सिंह की रपट, एक्सपर्ट के मुताबिक भारत की वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी ह

none

Omicron: भारत के दिग्गज एक्सपर्ट बोले- बड़े शहरों में फैलेगा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट
  लेकिन हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए.

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं वीरेंद्र सिंह की रपट,
एक्सपर्ट के मुताबिक भारत की वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी हैं. 

हाइब्रिड इम्युनिटी होगी असरदार साबित
वायरस के खिलाफ भारत की वैक्सीन प्रभावी
ओमिक्रॉन अधिक संक्रामक हो सकता है: CSIR के पूर्व चीफ
कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन कितना खतरनाक है, वैक्सीन इसके खिलाफ कितना असरदार है और इसके लक्षण बाकी वैरिएंट के मुकाबले कैसे हैं... इन सारे सवालों के जवाब पर भारत सहित दुनियाभर में मंथन चल रहा है. इस बीच टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के डायरेक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. राकेश मिश्रा ने दावा किया है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन देश के बड़े शहरों में फैलेगा, लेकिन इसके लक्षण हल्के होंगे. भारत में कोविड की वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ काफी प्रभावी साबित होगी और टीका लगवाने वाले नागरिकों के लिए सुरक्षा कवच बनेगी.
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के पूर्व प्रमुख डॉ. राकेश मिश्रा ने हाइब्रिड इम्युनिटी की प्रभावशीलता को लेकर कहा, रिजल्ट बताते हैं कि ओमिक्रॉन के खिलाफ हाइब्रिड इम्युनिटी काफी असरदार साबित होगी. अप्रैल 2021 में भारत में आई दूसरी लहर के बाद अब अच्छी संख्या में टीकाकरण हो जाने से कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत इम्युनिटी बन गई है. वायरस के खिलाफ तीन तरह की इम्युनिटी काम कर रही हैं- संक्रमण से मिलने वाली नेचुरल इम्युनिटी, वैक्सीन से मिलने वाली वैक्सीन इम्युनिटी और हाइब्रिड इम्युनिटी, जिसमें पहले से संक्रमित व्यक्ति को भी टीका लग जाता है. टीकाकृत आबादी पर हाइब्रिड इम्युनिटी के असर के बारे में उन्होंने कहा कि इससे  लोगों को भी काफी सुरक्षा मिलने की संभावना है. 
डॉ. मिश्रा ने आगे कहा कि इस साल की शुरुआत में भारत में दूसरी लहर लाने वाले डेल्टा संस्करण की तुलना में ओमिक्रॉन अधिक संक्रामक हो सकता है. हालांकि, उनका मानना है कि इस वैरिएंट के लक्षण हल्के होना अच्छा संकेत है. यह तब होगा जब प्राकृतिक रूप से संक्रमित हुए लोगों का वैक्सीनेशन होगा. इससे बडी संख्या में हाइब्रिड इम्युनिटी में इजाफा होगा. ऐसे भी कुछ लोग रहे हैं, जो कोरोना से संक्रमित तो हुए लेकिन लक्षण नहीं दिखने की कारण उन्हें इस बारे में पता नहीं चल पाया.  
ओमिक्रॉन का पता लगाने के सवाल पर हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि अधिकांश लोग असिम्प्टोमटिक (बिना लक्षण वाले) हो सकते हैं या कम गंभीर लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए ओमिक्रॉन को सामान्य सर्दी-खांसी के रूप में न लें. महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. हालांकि, हमारी स्वास्थ्य प्रणाली पहली लहर के दौरान की तुलना में कहीं अधिक सक्षम है. या दूसरी लहर के बाद तो हम बहुत मजबूत स्थिति में हैं, लेकिन हमें लापरवाह होकर परेशानी में नहीं पड़ना चाहिए.
उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए और टीका लगवाना चाहिए. वहीं, सरकार को संक्रमण  का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण करते रहना चाहिए और यदि नए वैरिएंट उभर रहे हैं तो यह अधिक संक्रामक होंगे. ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप वैरिएंट को एक देश से दूसरे देश में फैलने से रोक सकें. यह पहले ही फैल चुका है. 
ओमिक्रॉन के प्रसार से बचने के लिए आवश्यक कदमों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने मास्क पहनने, नियमित रूप से हाथ धोने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 'सबसे महत्वपूर्ण' तरीकों के रूप में टीका लगवाने का सुझाव दिया.
इस बीच, भारत में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 5 मामले सामने आए हैं. गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली से एक-एक और कर्नाटक से दो केस की पुष्टि हुई है. कर्नाटक में ओमिक्रॉन के पहले मामले सामने आए थे. 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को पहली बार COVID-19 के एक नए वैरिएंट की सूचना दी गई थी.
वैक्सीनेशन काफी प्रभावी
इससे पहले, दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. एंजेलिक कोएत्ज़ी ने सबसे पहले इस बात पर जोर दिया कि वैक्सीनेशन बड़े स्तर लोगों को इस बीमारी से बचाएगा, क्योंकि उन्होंने देखा है कि जो लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं, उनमें ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर हल्के लक्षण दिखाई देते हैं.
'वैरिएंट ऑफ कंसर्न'
बता दें कि 26 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में खोजे गए COVID-19 के नए वैरिएंट (B.1.1.529) को 'ओमिक्रॉन' नाम दिया गया है. डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन को 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' की कैटेगरी में रखा है

Follow Us On You Tube