none

एस्ट्रल पाईप और रत्नामणि मेटल्स पर आयकर विभाग का छापा , वेनामी सम्पत्ति उजागर

none

एस्ट्रल पाईप और रत्नामणि मेटल्स पर आयकर विभाग का  छापा ,  वेनामी सम्पत्ति उजागर 

 भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं गुजरात से आर आर गोस्वामी की रपट,
छापेमारी में दोनों कंपनियों के निदेशकों की जांच भी की जा रही है. गुजरात के बाहर 15 जगहों पर एक साथ रेड की गई है.
 आयकर विभाग  ने गुजरात  के दो नामी ग्रुप्स एस्ट्रल पाईप और रत्नामणि मेटल्स  के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. आयकर विभाग ने 40 जगहों पर छापेमारी की. आयकर विभाग अहमदाबाद, मुंबई और दिल्ली समेत कई शहरों में जांच कर रहा है 
जानकारी के अनुसार एस्ट्रल पाइप के चेयरमैन संदीप  के ठिकानों पर जांच जारी है. रत्नामणि मेटल्स के चेयरमैन प्रकाश सांघवी  के ठिकानों पर भी छापा मारा गया है. इन दोनों कंपनियों के अन्य निदेशकों की भी जांच हो रही है. गुजरात के बाहर 15 जगहों पर सर्वे और छापेमारी चल रही है. इस छापेमारी में 150 से ज्यादा आयकर अधिकारी शामिल हैं. गौरतलब है कि दोनों कंपनियों से जुड़े बड़े ठिकानों पर भी छापेमारी की गई. बहुत सारे गुमनाम लेन-देन के दस्तावेजों के मिलने की आशंका है.
इससे पहले 18 नवंबर को आयकर विभाग ने केमिकल का निर्माण और रियल एस्टेट का काम करने वाली गुजरात की एक कंपनी पर छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये की बेहिसाबी आय का पता लगाया था. ये छापेमारी वापी, सरीगाम, सिलवासा और मुंबई में स्थित 20 से ज्यादा ठिकानों पर की गई थी.
सीबीडीटी ने एक बयान में कहा कि ग्रुप की बेहिसाबी आय और संपत्ति में उनके निवेश को दर्शाने वाले दस्तावेज, डायरी में दर्ज डिटेल्स और डिजिटल आंकड़े के रूप में आपत्तिजनक सबूत जब्त किए गए.
आयकर विभाग ने कहा कि अचल संपत्तियों और कार के लिए लोन में निवेश और नकदी लेन-देन से जुड़े दस्तावेज भी अधिकारियों ने जब्त किए. साथ ही बताया कि छापेमारी के दौरान 2.5 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये के ज्वेलरी भी जब्त की गई जबकि 16 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगाई गई.

Follow Us On You Tube