उत्तर प्रदेश

जिला गंगा समिति की बैठक में CDO ने गोमती नदी की साफ सफाई पर दिया जोर

उत्तर प्रदेश

अमेठी (रमेश त्रिपाठी) : मुख्य विकास अधिकारी डा. अंकुर लाठर की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा समिति की बैठक आयोजित हुई। जिला गंगा समिति की बैठक में सदस्य सचिव प्रभागीय वनाधिकारी ने जिला गंगा समिति द्वारा गंगा नदी और इसकी प्रमुख सहायक नदियों के पुनरुद्धार, संरक्षण, मरम्मत और पुनर्वासन के लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 
इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न विभागों को निर्देशित किया कि नदियों के किनारे एवं घाटों पर नियमित सफाई हो तथा नदियों में कचरा आदि न डाला जाये, गोमती नदी में पशुओं के मृत शरीर प्रवाहित न हो इसके नियंत्रण के उपाय किए जाएं।
नदी के संतुलन को बनाए रखने के लिए मछुआरों को मछली पकड़ने हेतु निर्धारित मानक के जाल के अतिरिक्त अन्य महीन जालों को लगाने से उन्हें रोका जाए ताकि अन्य जलीय जीवों एवं पादपों का संरक्षण सुनिश्चित हो सके। प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गोमती नदी के किनारे वाले गांवों में ग्राम गंगा समिति के माध्यम से योग का कार्यक्रम किया जाना है, जिसके अंतर्गत ग्राम गंगा समिति का गठन करने के साथ ही योग प्रशिक्षकों को नामित किया जाना है । मुख्य विकास अधिकारी ने गोमती नदी के किनारे आने वाले 23 गांवों में ग्राम गंगा समिति का गठन करने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए तथा यूनानी अधिकारी के माध्यम से योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए, इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि गोमती नदी के किनारे घाटों व पूजा स्थलों पर नियमित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए जिससे नदी में गंदगी की स्थिति न उत्पन्न हो। 
बैठक के दौरान प्रभागीय वनाधिकारी एम0एन0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सीमा मेहरा, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Follow Us On You Tube