none

कुछ नियमों के पालन करने से सुखी रहता है व्यक्ति ।

none

कुछ नियमों के पालन करने से सुखी रहता है व्यक्ति वहीं
 ऐसे लोगों पर नहीं होती है मां लक्ष्मी की कृपा, हमेशा रहते हैं पैसों के लिए परेशान
 ** रजनी खेतान के द्वारा संपादित** 
आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब नीतिशास्त्र में बताया कि व्यक्ति की किन आदतों की वजह से उन पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. ऐसे लोग हमेशा रुपये -पैसों को लेकर परेशान रहते हैं ।
आचार्य चाणक्य एक कुशल रणनीतिकार, अर्थशास्त्र के महान ज्ञाता थे. लोग आज भी उनकी द्वारा लिखी बातों को अपने जीवन में अनुसरण करते हैं. इतना ही चाणक्य की नीतिशास्त्र को अपनाने से जीवन में कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. उनकी बातों को अपनाने से जीवन में सैदव सुखी रहेंगे. चाणक्य ने अपने जीवन में कई ग्रंथ लिखें हैं. उन्होंने अपनी किताब नीतिशास्त्र में बताया कि लोगों के व्यवहार का असर उनके जीवन को कैसे प्रभावित करता है. नीतिशास्त्र में जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं के बारे में बताया गया है.

चाणक्य ने नीतिशास्त्र में बताया कि धन व्यक्ति के जीवन जीने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. चाणक्य के अनुसार व्यक्ति की कुछ आदतों की वजह से उनके पास रुपये कभी नहीं टिकते हैं, ऐसे लोग अपना जीवन हमेशा दरिद्रता में बिताते है 
आचार्य चाणक्य के अनुसार जो लोग सुबह में देर तक सोते रहते हैं. ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती हैं. ऐसे लोगों को हमेशा गरीबी का सामना करना पड़ता है. शास्त्रों में भी कहा गया है कि सुबह जल्दी उठने से आपका दिन अच्छा जाता है.
शास्त्रों में भी कहा गया है जहां साफ- सफाई नहीं होती है वहां माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग शारीरिक सफाई नहीं रखते हैं या अपने दांतों को साफ- सुथरा नहीं रखते हैं उन पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती हैं.
चाणक्य के अनुसार, जो लोग अधिक भोजन करते हैं वो लोग खुद को दरिद्रता की ओर ले जाते हैं. अधिक भोजन करने से उनकी सेहत पर असर पड़ता है. जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज हानिकारक है. ऐसे लोगों के पास अन्न और धन की कमी रहती है.
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा मीठा बोलना चाहिए. जो लोगो मीठा बोलते है वो सभी के प्रिय होते हैं और समाज में हमेशा सम्मान पाते हैं. कठोर बोलने से संबंध खराब होते हैं. ऐसे लोगों के घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है.

Follow Us On You Tube