none

ट्रेन के किराए पर हो सकेगी हवाई यात्रा, सरकार कर रही है लगातार प्रयास -- ज्योतिरादित्य सिंधिया

none

ट्रेन के किराए पर हो सकेगी हवाई यात्रा, सरकार कर रही है लगातार प्रयास -- 
ज्योतिरादित्य सिंधिया 

भोपाल से संपादित राधावल्लभ शारदा एवं लवली खनूजा की रपट,
Airfare: पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती करने के बाद सरकार अब ATF यानी हवाई जहाज के फ्यूल पर टैक्स में कटौती करने की तैयारी कर रही है. विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश के सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने जेट फ्यूल पर वैल्यु ऐडेड टैक्स (VAT) को घटाकर 4 फीसदी से कम कर दिया है.
उन्होंने जानकारी दी है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, लद्दाख और अंडमान निकोबार ने जेट फ्यूल पर वैट को घटाकर 1-4 फीसदी के बीच कर दिया है. अभी 22 से ज्यादा राज्य और केंद्रशासित प्रदेश हैं, जहां वैट की दर 4 फीसदी से ज्यादा है. केंद्र सरकार ने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों और लेफ्टिनेंट गवर्नर को चिट्ठी लिखी है और उनसे वैट की दर घटाने का अनुरोध किया है
ज्योतिरादित्य सिंधिया कहते हैं कि हमारी टक्कर रेलवे से है. कोशिश है कि हवाई जहाज का किराया इतना कम हो कि रेलवे के सेकेंड एसी में सफर करने वाले यात्री प्लेन से यात्रा करें. इसके लिए टैक्स रेट को घटाना जरूरी है और इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं.
एयर इंडिया के विनिवेश को लेकर सिंधिया ने कहा कि इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है. हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि विनिवेश की तमाम प्रक्रियाएं हैं. जिसे दरकिनार नहीं किया जा सकता है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि दिसंबर के अंत या जनवरी तक एयर इंडिया के विनिवेश संबंधी सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी. हाल ही में सरकार ने एयर इंडिया को टाटा संस के हाथों बेच दिया है.
टाटा सन्स ने एयर इंडिया को 18 हजार करोड़ में खरीदा है. इस डील के तहत 15300 करोड़ रुपए वह एयरलाइन के कर्ज को चुकाएगी और सरकार को कैश के रूप में 2700 करोड़ रुपए मिलेंगे.

Follow Us On You Tube